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कुरआन की आयत 2:78 (सूरह अल-बक़ारह) का पूर्ण विस्तृत विवरण

 

1. पूरी आयत अरबी में:

وَمِنْهُمْ أُمِّيُّونَ لَا يَعْلَمُونَ الْكِتَابَ إِلَّا أَمَانِيَّ وَإِنْ هُمْ إِلَّا يَظُنُّونَ


2. अरबी शब्दों का अर्थ (Word-to-Word Meaning):

  • وَمِنْهُمْ: और उनमें से कुछ

  • أُمِّيُّونَ: अनपढ़ / निरक्षर

  • لَا يَعْلَمُونَ: नहीं जानते

  • الْكِتَابَ: किताब (तौरात) को

  • إِلَّا: केवल

  • أَمَانِيَّ: कल्पनाएँ / झूठी आशाएँ

  • وَإِنْ: और नहीं हैं

  • هُمْ: वे

  • إِلَّा: केवल

  • يَظُنُّونَ: अनुमान लगाते हैं


3. पूर्ण विवरण (Full Explanation)

संदर्भ (Context):

यह आयत बनी इस्राईल (यहूदियों) के एक और वर्ग की ओर इशारा करती है। पिछली आयतों में उनके विद्वानों और नेताओं की बुराइयों (जैसे किताब में बदलाव करना, पाखंड) का जिक्र था। अब अल्लाह उनके आम और अनपढ़ लोगों की स्थिति का वर्णन कर रहा है, जो अपने धर्म के बारे में कोई वास्तविक ज्ञान नहीं रखते थे।

आयत के भागों का विश्लेषण:

भाग 1: "और उनमें से कुछ अनपढ़ (उम्मिय्यून) हैं..."

  • "उम्मिय्यून" का अर्थ: इसका सीधा अर्थ है वे लोग जो पढ़-लिख नहीं सकते, जिन्हें अपनी पवित्र किताब (तौरात) पढ़नी नहीं आती थी। वे पूरी तरह से अपने धार्मिक नेताओं (रब्बियों) पर निर्भर थे।

भाग 2: "...वे किताब (तौरात) को नहीं जानते, सिवाय (कुछ) कल्पनाओं (अमानिया) के..."

  • वास्तविक ज्ञान का अभाव: उन्हें तौरात का वास्तविक ज्ञान नहीं था। वे नहीं जानते थे कि तौरात में क्या लिखा है, उसकी सही शिक्षाएँ क्या हैं, और उसमें पैगंबर मुहम्मद (सल्ल.) के आने की भविष्यवाणी क्या है।

  • "अमानिया" (कल्पनाएँ/झूठी आशाएँ): इसके दो मुख्य अर्थ हैं:

    1. झूठी धारणाएँ और कल्पनाएँ: वे बिना जाने-समझे अपने बुजुर्गों और नेताओं से सुनी-सुनाई बातों को ही सच मान बैठे थे। उनका "ज्ञान" सिर्फ अफवाहों और मनगढ़ंत कहानियों का संग्रह था।

    2. झूठी आशाएँ: वे केवल इस झूठी आशा पर जी रहे थे कि चूंकि वे बनी इस्राईल हैं, इसलिए चाहे कुछ भी हो जाए, उन्हें जन्नत मिलेगी और अल्लाह उन्हें बचा लेगा। उन्हें अपने कर्मों का कोई डर नहीं था।

भाग 3: "...और वे केवल अनुमान (ज़न) ही लगाते हैं।"

  • अनुमान पर आधारित धर्म: उनका पूरा धार्मिक विश्वास वास्तविक ज्ञान पर नहीं, बल्कि अटकलों और अनुमानों पर टिका हुआ था। "यज़ुन्नून" शब्द यहाँ निश्चित ज्ञान के विपरीत, ढीठ-ढाला अनुमान के अर्थ में है।


4. सबक (Lessons)

  1. धार्मिक ज्ञान की आवश्यकता: इस्लाम में धार्मिक अज्ञानता कोई बहाना नहीं है। हर मुसलमान का फर्ज है कि वह अपने धर्म की बुनियादी बातों को सीखे और समझे।

  2. अंधानुकरण (तक्लीद) की सीमा: किसी विद्वान की बात मानना (तक्लीद) जायज है, लेकिन अंधा अनुसरण करना और खुद कुछ न सीखना गलत है। इंसान को स्वयं ज्ञान अर्जित करने की कोशिश करनी चाहिए।

  3. झूठी आशाओं से सावधान: केवल किसी खास समुदाय या परिवार में पैदा होने भर से जन्नत नहीं मिल जाती। ईमान और अच्छे कर्म जरूरी हैं। बिना अमल के सिर्फ झूठी उम्मीदें रखना धोखा है।

  4. अटकलों से बचो: धर्म का आधार स्पष्ट दलील और ज्ञान होना चाहिए, अटकलें और अनुमान नहीं।


5. प्रासंगिकता: अतीत, वर्तमान और भविष्य (Relevancy: Past, Present & Future)

अतीत (Past) में प्रासंगिकता:

  • यह आयत बनी इस्राईल के आम लोगों की धार्मिक अज्ञानता को दर्शा रही थी, ताकि वे जागरूक हों और सच्चे ज्ञान की तलाश करें।

  • यह समझाती थी कि क्यों आम यहूदी आसानी से पैगंबर मुहम्मद (सल्ल.) पर ईमान नहीं ला रहे थे - क्योंकि उन्हें अपनी ही किताब का सही ज्ञान नहीं था।

वर्तमान (Present) में प्रासंगिकता:

  • मुसलमानों की धार्मिक अज्ञानता: आज बहुत से मुसलमान ठीक उसी स्थिति में हैं। वे:

    • कुरआन नहीं पढ़ते या समझते, सिर्फ तिलावत करते हैं।

    • इस्लाम के बारे में दादा-परदादा से सुनी बातों और स्थानीय रीति-रिवाजों को ही इस्लाम समझते हैं।

    • केवल इस झूठी उम्मीद ("अमानिया") पर हैं कि "हम मुसलमान हैं, इसलिए जन्नत में चले जाएंगे," भले ही नमाज़ न पढ़ें और गुनाह करते रहें।

  • अटकलों और भ्रमों का फैलाव: सोशल मीडिया पर इस्लाम के नाम पर अटकलें (ज़न) और बिना सबूत की बातें तेजी से फैलती हैं, और लोग बिना जाँचे उन्हें मान लेते हैं।

  • जिम्मेदारी का एहसास: यह आयत हर मुसलमान को याद दिलाती है कि धार्मिक अज्ञानता कोई बहाना नहीं है। उसे कुरआन और सहीह हदीस सीखने की जिम्मेदारी स्वयं लेनी चाहिए।

भविष्य (Future) में प्रासंगिकता:

  • यह आयत भविष्य की हर पीढ़ी को यह चेतावनी देती रहेगी कि धार्मिक ज्ञान के बिना ईमान कमजोर और अधूरा रहता है।

  • यह हमेशा मुसलमानों को "उम्मी" (अनपढ़) बने रहने से रोकेगी और ज्ञान हासिल करने के लिए प्रेरित करेगी।

  • यह आयत कयामत तक एक स्थायी सिद्धांत स्थापित करती है: "अपने धर्म को अटकलों और झूठी आशाओं पर नहीं, बल्कि सच्चे ज्ञान और समझ पर बनाओ।"